Tuesday, 14 June 2016

Go Softway

Social Networking Safety Tips 2016

क्या आप सोशल नेटवर्किंग सुरक्षा के नुस्खे जानना चाहते हैं?
क्या आप हमेशा सोशल नेटवर्क पर निजी जानकारियों को शेयर करते हैं?

अगर हाँ तो जरूर पढ़ें ! सोशल नेटवर्क का उपयोग सुरक्षित तरीके से कैसे करें?
आज के दिन में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट तथा सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा बन चूका है। सोशल मीडिया के माध्यम से आज के इस यूग में लोग आपनी बात जल्द से जल्द दुसरे लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं। लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट को अपने पसंद के अनुसार उपयोग करते हैं। लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर चित्र, विडियो, रिश्ते बनाना तथा अपना अनुभव लोगों के साथ बाँटते हैं।

लोग सोशल नेटवर्क का उपयोग किन कारणों से करते हैं ?

वैसे तो लोग बहुत सारे कारणों से सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं परन्तु निचे दिए गए 4 कारण मुख्या हैं।
  • दूर बैठे अपने प्रियजनों से बात करने के लिए
  • कुछ अपने मित्रों से जुड़े रहने के लिए
  • कुछ अपने व्यापर का विस्तार करने के लिए
  • कुछ मनोरंजन के लिए
पर क्या आप जानते हैं सोशल नेटवर्क का उपयोग करते समय हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको कुछ भी सोशल नेटवर्क पर शेयर करने से पहले अच्छे से पढ लेना चाहिए तथा सोच समझ कर करना चाहिए। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर कुछ भी गलत साँझा करने से आप बहुत ही मुश्किल में पड़ सकते हैं।  कैसे ? चलिए आगे समझते हैं !

सोशल नेटवर्किंग सुरक्षा के नुस्खे Networking Safety Tips

अगर आप सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का उपयोग करना चाहते हैं और अपने आपको साइबर क्राइम या अपनी पर्सनल बातों को सुरक्षित रूप से रखना चाहते हैं तो निचे दी गई इन बातों को ज़रूर याद रखिये :

1. अपने गोपनीय जानकारियों को साँझा न करें

सोशल नेटवर्किंग सुरक्षा के सुझाव Social Networking Safety Tips in Hindi

यह सबसे बड़ी गलती है जो ज्यादातर लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर करते हैं।  अपनी गोपनीय जानकारियों को इन्टरनेट या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा करना आपको बड़ी ही मुश्किल में डाल सकता है।
उधारण:
सोचिये आप ने आज ही अपना पहला Credit Card पाया और ख़ुशी में उसके चित्र को अपने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर Upload कर दिया। ऐसा करने से कोई भी व्यक्ति आप के बैंक account से आसानी से चुरा सकता है। अपने बैंक, ATM या Online जानकारियों को कभी भी इन्टरनेट पर साँझा न करें।

2. अपने कंपनी की गोपनीय जानकारियों को साँझा न करें

सोशल नेटवर्किंग सुरक्षा के सुझाव Social Networking Safety Tips in Hindi 
कुछ लोग अपने कंपनी से जुडी गोपनीय जानकारियों को सोशल मीडिया पर साँझा कर देते हैं।  जब उस company या organization के लोगों को यह बात पता चलता है तो सोचिये उस व्यक्ति के साथ क्या होगा।  यह एक प्रकार का Cyber Crime है।
कुछ लोग अपने कंपनी तथा office में हुए मतभेदों तथा मुद्दों को अपने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा करते है। कुछ लोग तो कभी कभी अपने कंपनी के बारे में बुरा भला भी कहे देते हैं।  ऐसा करने से हो सकता है वह इंसान अपने नौकरी से हाँथ दो बैठे।

3. अपने निजी तस्वीरों को साँझा न करें

सोशल नेटवर्किंग सुरक्षा के सुझाव Social Networking Safety Tips in Hindi


वैसे तो हम आपको रोक नहीं पाएंगे कि आप अपने निजी चित्रों तथा तस्वीरों को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा न करें लेकिन यह जरूर हिदायत देंगे की कभी भी अगर आप अपने निजी तस्वीरों को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा करने जा रही हैं तो Friends audience mode में ही करें।
कुछ लोग बिना कुछ सोचे समझे अपने रिश्तेदारों तथा परिवार के चित्रों को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर Public audience mode पर साँझा करते हैं। हो सकता है कोई बहार का व्यक्ति आपके तस्वीरों का दुरुपयोग करे।

4. अपने दैनिक कार्यक्रमों के बारे में साँझा न करें

सोशल नेटवर्किंग सुरक्षा के सुझाव Social Networking Safety Tips in Hindi


कुछ लोग अपने दैनिक कार्यक्रमों को भी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा करते हैं।  देखने में तो यह बहुत ही मजेदार लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं यह कार्य करना आप के लिए या आपके परिवार के लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है।
हो सकता है कोई व्यक्ति आपके इन दैनिक कार्यक्रमों को साँझा करने के कारण आपको इतना जान जाये की आपको या आप के किसी बच्चे को अपहरण कर ले, आपके पैसे लूट ले या आपपे जानलेवा हमला कर दे।
 
आखिर में हम यही कहेंगे की सोशल मीडिया या नेटवर्किंग वेबसाइट को मजाक में न लें।  अपनी गोपनीय जानकारियों को अपने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा न करें। इन्टरनेट का उपयोग सुरक्षित तथा समझदारी से करें।

Go Softway

About Go Softway -

GoSoftway is a leading Web Design, Web Development and Internet Marketing Company in New Delhi. Specialized in Website Designing, CMS, E Commerce, Mobile Apps, Web Application, Bulk Sms, Facebook Page Likes and SEO Services.

Subscribe to this Blog via Email :